Latest News

सऊदी अरब या ईरान नहीं, रूस से हर दिन 10 लाख बैरल crude oil मंगवा रहा है India

दोस्तों एक बात की जानकारी तो आप सब को होगी की हमारे देश में कच्चे तेल यानी की क्रूड ऑयल की काफी अधिक जरूरत होती है। जी हां, क्रूड ऑयल एक ऐसी चीज है जिसकी जरूरत दुनिया के लगभग हर एक देश को ही होती है। और इसके पीछे कई सारे कारण भी मौजूद। अगर इसके प्रमुख कारण की बात की जाए तो वह है पेट्रोल जो कि गाड़ियों के लिए अति आवश्यक होता है।

इसके अलावा कई प्रकार की इंडस्ट्री में भी क्रूड ऑयल का जम के उपयोग किया जाता है जिसके बिना वो इंडस्ट्री भी ठप पड़ सकती है और इसके साथ ही कई और चीजें भी है। और भारत देश इतना बड़ा होने की वजह से हमारे पूरे देश में क्रूड ऑयल की आवश्यकता भी काफी अधिक होती है।

पर एक बात और है जो की आप सब जानते ही होंगे की हमारे भारत देश की क्रूड आयल की जरूरत पूरी हमारे देश में मौजूद संसाधनों से नहीं हो पाती तो अब ऐसे में हम इसके लिए किस पर निर्भर करते हैं। तो इसका सीधा सा जवाब है साउदी अरब। जी हां, हमारा देश क्रूड ऑयल की अपनी सारी जरूरतों के लिए सऊदी अरब पर ही निर्भर करता है।

पर अब ऐसा बिल्कुल भी नही है और अब परिस्थिति बिलकुल बदल गई है। जी हां, आपने बिल्कुल सही सुना अब हमारे देश की क्रूड ऑयल की सारी पूर्ति हमारे एक काफी अच्छे मित्र रूस से होती है। और वर्तमान में ये आयात इतना है कि इसने सऊदी सरकार को भी पीछे छोड़ दिया है।

Related Articles

Back to top button