भारत में धूम मचाने आई ये जबर्दस्त मिनी इलेक्ट्रिक कार, एक से बढ़कर एक फीचर्स

Mahat Kuri

Electric vehicle: दुनियाभर में इलेक्ट्रिक कार के बढ़ते क्रेज के बीच MG Motors ने भारतीय बाजार में अपनी दूसरी इलेक्ट्रिक कार(Electric Vehicle) Comet EV लॉन्च कर दी है। धूमकेतु मिनी इलेक्ट्रिक कार आकार के मामले में भारत की सबसे छोटी कार है। कॉमेट ईवी भी एमजी जेडएस ईवी के समान प्लेटफॉर्म पर आधारित है और गुजरात में एमजी के हलोल संयंत्र में उत्पादन शुरू कर चुकी है।

ये है भारत की सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार(Electric Vehicle) :

एमजी मोटर इंडिया लिमिटेड ने अपनी छोटी इलेक्ट्रिक कार एमजी कॉमेट का इंटीरियर टीजर जारी किया है।यह कार बाजार की सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार है। इसकी कीमत करीब 10 लाख रुपए हो सकती है।

एमजी मोटर के कॉमेट ईवी में 12 इंच के पहिए हैं। कॉमेट ईवी में दो गेट हैं जबकि यह 4 सीटर है। एमजी कॉमेट ईवी की लंबाई 2,974 मिमी, चौड़ाई 1,505 मिमी, ऊंचाई 1,640 मिमी और व्हीलबेस 2,010 मिमी है। कॉमेट ईवी के आयामों की तुलना भारत में अब बंद हो चुकी टाटा नैनो से की जा सकती है, जिसकी लंबाई 3,099 मिमी थी।

MG कॉमेट EV में 17.3 kWh की बैटरी है और MG Motor का दावा है कि यह 230 किमी की रेंज दे सकती है। Tata की Tiago EV में 19.2 kWh की बैटरी मिलती है और यह 230 किमी की रेंज प्रदान करती हैसूत्रों के मुताबिक कॉमेट ईवीकी कीमत 10 लाख रुपये से कम हो सकती है और यह टाटा की टियागो ईवी को टक्कर देने वाली है।

कॉमेट ईवी एक बजट कार के रूप में भारतीय इलेक्ट्रिक कार बाजार में प्रवेश करने जा रही है और भारत में लॉन्च होने पर इसका मुकाबला टाटा टियागो ईवी, टिगोर ईवी और सिट्रोएन ईसी3 से होगा।

एमजी कॉमेट ईवी पांच रंगों में उपलब्ध है जिसमें ब्लैक रूफ के साथ एप्पल ग्रीन, ऑरोरा सिल्वर, स्टाररी ब्लैक, कैंडी व्हाइट और कैंडी व्हाइट ब्लैक रूफ शामिल हैं। एमजी कॉमेट ईवी कार को एक बॉक्सी डिजाइन के साथ पेश किया गया है, जिसमें बोनट के पास एक छोटी सी ग्रिल, डीआरएल के साथ हेडलैंप और एलईडी हेडलैंप के साथ कॉमेट के आगे और पीछे एलईडी स्ट्रिप्स हैं।MG Motor India ने अभी तक कॉमेट इलेक्ट्रि कीमत की घोषणा नहीं की है, लेकिन कॉमेट EV के इस महीने के अंत तक लॉन्च होने की उम्मीद है।