IndiaTrending

दुनिया का सातवां सबसे पुराना देश है भारत, जानिए कौन सा है सबसे पुराना देश

दोस्तों हमारे मानव समाज का इतिहास काफी पुराना है। वैज्ञानिकों के अनुसार लाखों साल पहले इस पृथ्वी पर डायनासोर रहा करते थे जिसके बाद एक  भयानक विस्फोट हुआ और फिर मानव प्रजाति की शुरुआत हुई और फिर धीरे धीरे मानव जीवन आगे बढ़ा। पर आज इस आर्टिकल में हम मानव जीवन की नहीं बल्कि हमारी पृथ्वी पर मौजूद सभी देशों की बात कर रहे हैं।

क्या आप समझते है की भारत दुनिया का सबसे पुराना देश है। अगर ऐसा है तो आपका सोचना बिल्कुल हालत है और ऐसा बिलकुल भी नहीं है। भारत दुनिया का सातवां सबसे पुराना देश है। और आज हम आपको जानकारी दे रहे है की दुनिया का सबसे पुराना देश आखिर कौन सा है। तो चलिए जानते है की कौन सा है वो देश।

अगर सभी वैज्ञानिक सबूतों के अनुसार आंकलन किया जाए तो ईरान को दुनिया का सबसे पुराना देश बताया जाता है। और भारत इसी लिस्ट में काफी पीछे आता है। इसी लिस्ट के अनुसार भारत सबसे पुराने देशों की संख्या में सातवे स्थान पर मौजूद है। और आपको बता दें कि इस आंकलन के अनुसार ईरान आज से लगभग 3000 ईसा पूर्व पहले का देश है और वहीं पर भारत आज से लगभग 2000 ईसा पूर्व पहले का देश बताया जाता रहा है।

और यहीं इसी आंकलन को समझने के लिए एक और लिस्ट तैयार की गई जिसके अनुसार सबसे पुराने देशों की सूची थोड़ी अलग है। इस सूची के अनुसार भारत सबसे पुराने देशों की सूची में प्रमुख दस में भी नहीं आता है और इस सूची में शीर्ष स्थान पर जापान आता है जो 3000 ईसा पूर्व का बताया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button