मध्यम वर्ग के लिए बड़ा तोहफा, बजट में निर्मला सीतारमण कर सकती हैं ये चौंकाने वाला ऐलान

Mahat Kuri

साल का वह समय निकट आ रहा है जब बजट पेश होने जा रहा है। निर्मला सीतारमन जी एक फरवरी को बजट पेश करने जा रही है। ये बजट मोदी सरकार के इस सत्र का आखिरी बजट होने जा रहा है। और मोदी सरकार इस बार कुछ खास करने जा रही है। इस बार का बजट भारतीय नागरिकों के लिए काफी खास होगा। इस बार मोदी सरकार अपने इस बजट में हमारे मिडिल क्लास के लिए कुछ खुश खबरी ला रही है।

तो आइए देखते हैं क्या है ये खुश खबरी। निर्मला जी ने अभी हाल ही में एक बयान दिया है। और अपने इस बयान में उन्होंने बजट से जुड़े कुछ खुलासे किए हैं। उन्होंने कहा था कि उनको मिडिल क्लास की दिक्कतों का एहसास है। और इस बार के बजट में उनका खास ख्याल रखा गया है। ताकि उनकी अधिक से अधिक तकलीफें दूर हो पाए।

ये बजट मोदी सरकार के इस सत्र का पांचवा बजट होने वाला है। इस बार के इस बजट में मोदी सरकार की ओर से, 2.5 लाख रुपये से ऊपर आयकर छूट की सीमा में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। ये सीमा 2014 में उस समय के वित्त मंत्री अरुण जेटली ने उनके प्रथम ही बजट में तय कर दिया था। और तो और 2019 से स्टैंडर्ड डिडक्शन 50,000 रुपये पर ही टिकी हुई है।

आइए अब आपको टैक्स स्लैब से जुड़ी कुछ जानकारी दे देते हैं। ये फिलहाल कुछ इस प्रकार है। फिलहाल, 60 वर्ष से भी कम आयु के व्यक्तिगत टैक्सपेयर्स को 2.5 लाख रुपये से 5 लाख रुपये की उनकी एक साल की कमाई पर 5 प्रतिशत ही टैक्स लगता है। और वहीं 5 लाख रुपये की आय से ले कर के 10 लाख रुपये की आय पर 20 प्रतिशत टैक्स लगाया जाता है। और 10 लाख रुपये से अधिक की आय पर 30 प्रतिशत का टैक्स लगाया जाता है।