IndiaLatest NewsTech

अब और नहीं मिलेगी वेटिंग टिकट, कन्फर्म टिकट दिलाएगी AI, रेल की बढ़ेगी कमाई

दोस्तों आप सब ने ट्रेन में कभी ना कभी सफर तो जरूर किया होगा, और ट्रेन में सफर करने में सबसे बड़ी जो मुसीबत आती है वो होती है वेटिंग की। कई बार हमें वेटिंग लिस्ट कन्फर्म ना हो पाने की वजह से यात्रा करने में कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है। और भारत सरकार ने इस परेशानी का निवारण करने के लिए एक उपाय ढूंढ निकाला है।

आज कल का जमाना ai का जमाना है और हमारी भारत सरकार ने इसी टेक्नोलॉजी की मदद से लाखों लोगों को वेटिंग लिस्ट की वजह से होने वाली दिक्कत का निवारण ढूंढ निकाला है। तो आइए चलिए जानते हैं क्या है ये निवारण जो भारत सरकार ने ढूंढ निकाला है। इस उपाय का नाम है आइडियल ट्रेन प्रोफाइल जिसकी मदद से सरकार ने वेटिंग लिस्ट में 5 से 6 प्रतिशत की कमी लाने की कोशिश की है।

उन्होंने हाल ही में इस तकनीक की टेस्टिंग की थी और इसी तकनीक की मदद से उन्होंने अपने इस वेटिंग लिस्ट में 5 से 6 प्रतिशत की गिरावट लाने के लक्ष्य को हासिल कर लिया है और लोगों को उनकी यात्रा में एक बेहतर सुविधा प्रदान कर पाने में सफलता हासिल कर ली है।

उन्होंने इसके बारे में आगे बात करते हुए कहा कि इसकी मदद से भारत सरकार को काफी मदद होगी और जैसे ही ये तकनीक लागू हो जाएगी, वैसे ही उनको हर साल रेलवे की मदद से होने वाली कमाई में 1 करोड़ की बढ़ोतरी आसानी से हो जाएगी।

Related Articles

Back to top button