India

सेविंग्स अकाउंट धारकों के लिए RBI ने बदले ये 6 नियम, आज ही ले लो जानकारी वरना होगा बड़ा नुकसान

आज के समय में एक बैंक अकाउंट होने हर किसी की जरूरत होती है। और अगर आपके पास एक बैंक अकाउंट हो पर फिर भी किसी कारण वश वह काम ना कर रहा तो तो इससे बड़ी परेशानी की बात और कोई नहीं हो सकती। मान लीजिए आपको किसी भी प्रकार को कोई जरूरत हो और आपका बैंक अकाउंट उस समय काम ना कर रहा हो तो आपका बना बनाया काम बिगड़ सकता है। और आपके साथ ऐसा हो सकता है। जी हां, अपने सही सुना आपके साथ ऐसा हो सकता है।

क्योंकि अभी हाल ही में आरबीआई ने सबिंग्स अकाउंट होल्डर्स के लिए कुछ नए नियम निकाले हैं और अगर आपने इन सभी नियमों का पालन नहीं किया तो आपका बैंक खाता निष्क्रिय हो सकता है। तो आइए चलिए देखते हैं क्या है ये सभी नियम और किन किन को इनकी आवश्यकता पड़ सकती है। दर असल इनकी जरूरत सिर्फ उन ही लोगों को पड़ेगी जिनका किसी भी भारतीय बैंक में एक सेविंग्स अकाउंट है। और ये नियम सिर्फ केवाईसी से ही जुड़े हुए हैं और आप अगर अपने बैंक खाते में अपना केवाईसी डिटेल्स अपडेट कर चुके हैं तो आपको इनकी जरूरत नहीं पड़ने वाली।

अगर आपके बैंक के केवाईसी डिटेल्स में किसी भी कारण से कोई बदलाव आया है और अपने इसकी जानकारी बैंक को ना देकर अपना केवाईसी अपडेट नहीं करवाया है तो आप जल्द से जल्द इसे करवा लें। और अगर आपके केवाईसी डिटेल्स में किसी भी प्रकार का कोई बदलाव नहीं है या फिर आपके केवाईसी डिटेल्स में जो भी बदलाव हुए हैं उनकी जानकारी आपने बैंक को दे दी है और फॉर्म अपडेट कर लिया है तो आपको भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप अपने ईमेल या फोन से ही बैंक को इसकी जानकारी दे सकते हैं और आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं है।

Related Articles

Back to top button